धरम ,अमर ,अरुण और सवन्नी ने केंद्रीय बजट को बताया विकास के लिए महत्वपूर्ण


बिलासपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि केन्द्रीय बजट को समाज के समग्र विकास को समर्पित है। कोरोना काल के बाद पूरी दुनियां में जो परिस्थियां निर्मित हुई है। उससे लड़ने में यह बजट एक अहम् भूमिका निभायेंगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की प्रगति के लिये बजट में पूरा ध्यान रखा गया है। यह बजट इस दशक के शुरूवाती वर्ष में मील का पत्थर साबित होगा। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि स्वस्थ्य, शिक्षा, सड़क विकास के साथ ही किसानों सहित हर वर्ग को लिये महत्वपूर्ण प्रवाधान शामिल किये गये हैं। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिये ही 1 लाख 72 हजार करोड़ का प्रावधान शामिल किया गया है। इसके साथ देश में पांच बड़े फिशिंग हब बनाने का फैसला लिया गया है।
पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिये 35000 करोड़ खर्च किया जायेगा। कोरोना काल में जिस तरह से केन्द्र की सरकार ने एक कारगर नीति बनाई थी उसी दिशा में यह एक ठोस कदम होगा। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल पेमेंट को प्रोत्सहित करने के दिशा में अहम् फैसला लिया गया है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने लिये 1.500 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है। यह रकम डिजिटल पेमेंट के इंसेंटिव पर खर्च होगी।
सांसद अरूण साव ने कहा कि बेहतर रेल सुविधा के लिये इस बजट में कई प्रावधान शामिल किये गये हैं। देश के हर राज्य का विकास की तस्वीर को बदलने के लिये इस बजट में कई प्रावधान किये गये है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार माना है।
प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि राष्ट्र हित में यह बजट विकास के पथ पर अग्रसर करने वाला है। केन्द्रीय बजट में 75 वर्ष से ज्यादा के नागरिक जिनकी केवल पेंशन और इंटरेस्ट इनकम है उन्हें इनकम रिटर्न्स भरने से छूट दी गयी है। उन्होंने कहा कि बेहतर परिवहन सुविधाएं के विस्तार को लेकर अहम् फैसले लिये गये है। वहीं कई राजमार्गो और कॉरिडोर की भी घोषणा की गयी है। आगामी वर्ष में 8500 किलोमीटर सड़कों निर्माण की योजना है। यह बजट देश के विकास के लिये विषम परिस्थियों में बेहतर बजट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने केंद्र सरकार के बजट को…
Cresta Posts Box by CP