आधारशिला सैनिक स्कूल के छात्रों ने किया आर्मी सैन्य प्रदर्शनी का अवलोकन।

 

सशस्त्र सैन्य समारोह का हिस्सा बने विद्यार्थी

बिलासपुर,ए वी एम न्यू सैनिक स्कूल के छात्रों व शिक्षकों की पूरी टीम रविवार सुबह रायपुर के सैन्य प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए रवाना हुई ।
गौरतलब है कि यह अपने आप में एक ऐतिहासिक और अनोखा मेला था जिसकी थीम ” Know Your Army” यानि कि अपनी सेना के बारे में जानो । इस मेले में सेना की कार्यप्रणाली को विद्यार्थियों ने बेहद नजदीक से जाना और समझा । हेलीकॉप्टर लैंडिंग , सेना के अत्याधुनिक टैंकर, भारतीय सेना द्वारा उपयोग में आने वाले हथियार व उपकरण इस मेले का मुख्य आकर्षण रहे । इंडियन आर्मी ने ब्लास्ट करके दिखाया कि युद्ध में किस तरह सेना दुश्मनों के हेड क्वार्टर पर ब्लास्ट करके उन्हें कमजोर करती है । इतना ही नहीं भारतीय सेना के बैंड का लाइव शो तथा सैनिकों के द्वारा बाइक पर दिखाए गए करतबों में सेना के दमदार अंदाज़ को देखकर विद्यार्थी रोमांचित हो उठे ।
विद्यार्थियों में टैंकरों के प्रति सबसे अधिक जिज्ञासा रही जिसे देखते हुए सैनिक उन्हें टैंकर के पास ले गए और उसकी कार्य प्रणाली को विस्तार से बताया। जिज्ञासु विद्यार्थियों ने सैन्य उपकरणों व सैनिक जीवन से संबंधित अनेक सवाल किए जिसका जवाब जवानों ने बड़े उत्साह के साथ विस्तार पूर्वक दिया ।
इस मेले में विद्यार्थियों ने सैन्य गैलरी का अवलोकन भी बड़े उत्साह के साथ किया जहाँ पर छत्तीसगढ़ राज्य से जुड़े शहीद जवानों की जीवन के बारे में बताया गया था ।इस गैलरी में सेना द्वारा प्रयोग वाले हथियारों की पूरी जानकारी दी गई। जिसके अंतर्गत हथियारों के निर्माण ,प्रकार , लंबाई, चौड़ाई ,ऊंचाई ,गति , मार्ग क्षमता आदि के बारे में विस्तार से बताया गया था ।
इस सशस्त्र सैन्य समारोह का साक्ष्य बने छात्र अपने चेहरे पर गर्व और उत्साह का भाव लेकर शाम तक विद्यालय लौट आए ।
विद्यालय परिसर में विद्यालय के चेयर मैन डॉ अजय श्रीवास्तव , डायरेक्टर एस. के. जनास्वामी और प्रिंसिपल जी. आर . मधुलिका ने विद्यार्थियों से उनके अनुभवों व सैन्य समारोह के बाबत जानकारी ली । विद्यार्थियों ने अपने अनुभवों और भारतीय आर्मी के बारे में प्राप्त जानकारी को बड़े उमंग के साथ साझा किया । इस कार्यक्रम में छात्रों के साथ विद्यालय के डायरेक्टर श्री संजीव कुमार Janaswamy के अलावा शिक्षकों ने भी भाग लिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
बिलासपुर, रतनपुर महामाया के दर्शन करने आए पूर्व सीएम ने…
Cresta Posts Box by CP