राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर बुनकरों से भेंट कर किया गया उनका सम्मान, ग्राम सेंदरी में प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना जागरूकता अभियान के पदाधिकारियों का आयोजन

बिलासपुर-दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कपड़ा उद्योग, खासकर स्वदेशी और हथकरघा निर्मित कपड़ों को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि पिछले दिनों उन्होंने देश के सबसे सफल मंत्री को कपड़ा मंत्री की जिम्मेदारी दी। इसी उद्देश्य के साथ नरेंद्र मोदी ने अपने 79 वी मन की बात संदेश के तहत राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने का आह्वान किया था। इसी उद्देश्य को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना जागरूकता अभियान जिला बिलासपुर के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने भी राष्ट्रीय हैंडलूम डे मनाया। इस अवसर पर ग्राम लोफन्दी सेंदरी, परमेश्वरी मंदिर के पास सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। प्रधान मंत्री जन कल्याणकारी जागरूकता योजना के तहत सेंदरी के पास ग्राम लोफंदी,बिल्हा ब्लॉक बिलासपुर में प्रधानमंत्री के मन की बात के तहत आज दिनांक हैंडलूम (हाथकर्धा) या राष्ट्रीय बुनकर दिवस के उपलक्ष्य में लोफंदी गांव में बुनकरों के परिवारों से मिलकर उनके द्वारा संचालित 3 समितियो के सदस्यों का सम्मान किया गया। 137 सदस्यों वाली सत्यनारायण समिति के अध्यक्ष सन्तोष देवांगन है, वहीं 38 सदस्यीय परमेश्वरी समिति की अध्यक्षता लक्ष्मण देवांगन एवं 40 सदस्यों वाली श्रद्धा समिति की अध्यक्षता राजकुमारी पोर्ते कर रहीं हैं।
तीनों समितियों के सदस्यों द्वारा ताना बाना से मिलाकर हाथ करघा से साड़ी , सूती कपड़ा , धोती , गमछा आदि बनाया जाता है। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर क्षेत्र के इन बुनकरों का सम्मान किया गया और उनसे मुलाकात कर कार्य क्षेत्र में आ रही दिक्कतों से भी अवगत हुआ गया।
बुनकरों की समस्याओं की जानकारी हासिल करने के बाद समिति के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र अग्रवाल ने प्रधानमंत्री की मंशा अनुरूप बुनकरों की समस्याओं के शीघ्र समाधान और निराकरण की बात कही। साथ ही उन्हें केंद्र सरकार द्वारा बुनकरों के उत्थान के लिए बनाई गई नीतियों और योजना की भी जानकारी दी। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष डॉक्टर ओम प्रकाश मखीजा ने आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह से बुनकर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिला महामंत्री और रेलवे क्षेत्र के पूर्व पार्षद वी रामाराव ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र द्वारा प्रदत्त निशुल्क गैस कनेक्शन की जानकारी देते हुए कहा कि किस तरह से प्रधानमंत्री ने महिलाओं को धुंए और इंधन की समस्या से निजात दिलाई है। बुनकर इस योजना का लाभ किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं इसकी विस्तार से जानकारी भी रामाराव ने दी। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना और प्रधानमंत्री अन्न योजना की भी जानकारी इस अवसर पर दी। उन्होंने यह भी बताया कि हितग्राही किस तरह से इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही रामाराव ने इस संबंध में हरसंभव सहायता की भी बात कही।
प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी जागरूकता अभियान के प्रदेश महा मंत्री राजेंद्र अग्रवाल ( एडवोकेट ), डॉ. ओमप्रकाश मखीजा ( जिला अध्यक्ष ) एवं वी. रामाराव पूर्व पार्षद तथा प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी जागरूकता योजना के महामंत्री एवं अन्य सदस्यों ने बुनकर समाज के तीनों समितियों के अध्यक्ष व सभी सदस्यों का श्रीफल एवं पुष्पमाला से स्वागत किया। इस दौरान वी. रामाराव ने प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजनाओं की उन्हें जानकारी भी दी।
इस आयोजन में प्रदेश महामंत्री राजेंद्र अग्रवाल , डॉ. ओमप्रकाश मखीजा , वी.रामाराव , डॉ. एम सबर राजू , दीपक सोनी , जयेश तिवारी , राजीव अग्रवाल आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
बिलासपुर:- छत्तीसगढ़ का पहिली तिहार कहे जाने वाले परंपरागत त्यौहार…
Cresta Posts Box by CP